फैक्ट चेक: सरकारी योजना के तहत केंद्र सरकार एक परिवार के सभी सदस्यों को दे रही है फ्री मोबाईल? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

सरकारी योजना के तहत केंद्र सरकार एक परिवार के सभी सदस्यों को दे रही है फ्री मोबाईल? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • फ्री मोबाइल से जुड़ी पोस्ट वायरल
  • दावा - केंद्र सरकार परिवार चला रही है योजना
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सरकारी योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई पोस्ट वायरल होते रहते हैं। इन पोस्ट्स में दावा किया जाता है कि रजिस्ट्रेशन करके कोई भी व्यक्ति योजना का लाभ उठा सकता है। सरकारी योजना का दावा करने वाली एक ऐसी ही पोस्ट इन दिनों खूब वायरल हो रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर वायरल रील में दावा किया जा रहा है कि फ्री मोबाइल योजना के तहत केंद्र सरकार एक परिवार के सभा सदस्यों को फ्री मोबाइल देने जा रही है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है इस योजना के लिए आवेदन करने के बाद कोई भी व्यक्ति सरकार की तरफ से फ्री में मोबाईल फोन पा सकता है।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर बताया, " 'ऑनलाइन ज्ञान 37' नामक इंस्टाग्राम पेज के रील में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार एक परिवार के सभी सदस्यों को फ्री मोबाइल दे रही है।" एजेंसी ने इस दावे को गलत बताते कहा कि केंद्र सरकार द्वारा फ्री मोबाइल जैसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है, यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। साथ ही एजेंसी ने लोगों को ऐसी भ्रामक खबरों को शेयर नहीं करने का सुझाव दिया।

ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   2 April 2024 11:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story